2024 में गांव में स्टार्ट करने के लिए टॉप 10 शानदार बिज़नेस आइडियाज। 

दोस्तों अगर आप गांव में एक बिजनस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपको समझ में नहीं आ रहा है कि गांव में कौन सा बिजनस शुरू किया जाए। इसमें अच्छी कमाई होगी। आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं गांव में सबसे ज्यादा चलने वाले ऐसे टॉप टेन बिजनस आइडिया जिनको शुरू करके काफी अच्छी कमाई किया जा सकता है। 

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो गांव में बिजनस करना चाहते हैं लेकिन उनको एक अच्छा आइडिया नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से वह शहर चले जाते हैं। 10,000, 15,000 या 20,000 की जॉब करना शुरू कर देते हैं। अगर वहीं पर गांव में रहकर हम कोई छोटा मोटा बिजनस भी शुरू कर लेते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि हम हर दिन हजार, दो हज़ार रुपए कमा सकते हैं। 

आप एक गोलगप्पे वाले को देख लीजिए। हर दिन वह हजार रुपए कमा लेता है। आप अपने आसपास की कोई टिक्की या फास्टफूड वाले को देख लीजिए। वह भी हजार या पंद्रह सौ रूपये हर दिन कमा लेता है। तो ऐसे में आप भी कुछ कर सकते हैं। 

आप अपने इन्वेस्टमेंट के अनुसार यानी कि जितना बड़ा आपका इन्वेस्टमेंट है, उसी अकॉर्डिंग आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। चलिए जानते हैं ऐसे हम टॉप टेन बिजनस आइडिया जिसे आप अपने गांव में रहकर शुरू कर पाएंगे और महीने के लाखों रुपए कमा पाएंगे। 

देखिए किसी भी बिजनस को स्टार्ट करने से पहले हमें एक चीज ध्यान रखना चाहिए कि जो भी बिजनस हम कर रहे हैं, क्या वह गांव के लोगों की जरूरत को पूरा करेगी यानी की गांव के लोगों की प्रॉब्लम को सॉल्व करेगी। अगर आप लोगों की प्रॉब्लम को सॉल्व कर रहे हैं तो डेफिनेटली आप अच्छा कमाई कर पाएंगे। 

नंबर वन की बात करते हैं वह है हार्डवेयर बिजनस। 

दोस्तों, गांव में हार्डवेयर शॉप की डिमांड बहुत ज्यादा है क्योंकि आप गांव वाले लोगों की जरूरत को पूरा कर रहे हैं। इसमें आप कारपेंटर का भी सामान रखेंगे। कारपेंटर की जरूरत को पूरा करेंगे। किसानों की जरूरत का सामान रखेंगे। आप इसमें जो इलेक्ट्रीशियन है, उसके भी सामान रख सकते हैं। इसके बहुत तरीके इसमें सामान होते हैं जिनको हम हार्डवेयर शॉप में बेचते हैं। 

2024 में गांव में स्टार्ट करने के लिए टॉप 10 शानदार बिज़नेस आइडियाज। 

जैसा कि आप किसानों के लिए उसके औजार किसानों से रिलेटेड औजार रख सकते हैं। इसमें आप विभिन्न प्रकार के विधुत मोटर रख सकते हैं। छोटे – मोटे जितने भी औजार होते हैं उनको इसमें रखकर बेचा जा सकता है। तो एक बार अगर आपको हार्डवेयर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप इसके बारे में यूट्यूब पर जानकारी ले सकते हैं। जिससे आप वहां जाकर बहुत ही अच्छे से इस बिजनस के बारे में डिटेल इंफॉर्मेशन ले सकते हैं। 

अगला नंबर टू पर बिजनस आइडिया है वह क्लॉथिंग स्टोर। 

देखिए दोस्तों, आज के समय में इंडिया में आपको छोटे मोटे तो वैसे कपड़े के स्टोर देखने को मिल जाएंगे लेकिन एक अच्छी क्वालिटी के कपड़े का स्टोर आपको देखने को नहीं मिलेगा। दोस्तों अगर आप भी अपने गांव में रहकर कोई अच्छा बिजनस करना चाहते हैं जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकें तो आपको क्लॉथिंग स्टोर का बिजनस शुरू करना चाहिए। 

2024 में गांव में स्टार्ट करने के लिए टॉप 10 शानदार बिज़नेस आइडियाज। 

इसमें आपको विभिन्न कई प्रकार के ऑप्शन मिल जाते हैं जैसे आप मेन्स वियर भी रख सकते हैं, लेडीज वियर भी सेफ रख सकते हैं या किड्स वियर रख सकते हैं या फिर आप चाहे तो एक स्टोर खोल सकते हैं। आज के इस टाइम में बहुत सारी ऐसी कंपनियां है जो गांव में भी आपको फ्रेंचाइजी प्रोवाइड करती हैं। एक अच्छे लेबल पर इस बिजनस को स्टार्ट करने के लिए ₹4 लाख पर्याप्त है। 

₹4 लाख में आप अपना एक क्लॉथिंग स्टोर खोल सकते हैं जिसमें आज के लोगों की यानी कि जो यंग जनरेशन की आप जरूरत को पूरा कर सकते हैं और आपने इस कपड़े का यानी क्लॉथिंग स्टोर बिजनस को शुरुआत करके महीने के लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। दोस्तों अगर आपको फ्रेंचाइजी रिलेटेड कोई इंफॉर्मेशन चाहिए तो भी आप कमेंट करके बता सकते हैं। 

नंबर थ्री पर जो बिजनेस है वह टेंट हाउस का बिजनस। 

देखिए गांव में हमेशा शादी ब्याह। इसके अलावा कई प्रकार के फंक्शन, धार्मिक समारोह वगैरह होते रहते हैं। तो ऐसे में इनमें हमें टेंट की जरूरत पड़ती है। तो अगर आप भी अपने गांव में कोई अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, जिसमें डेली काम नहीं करना है आपको और अगर आप चाहते हैं कि बैठे बिठाए पैसे आए तो आपको टेंट हाउस का बिजनस शुरू करना चाहिए। 

2024 में गांव में स्टार्ट करने के लिए टॉप 10 शानदार बिज़नेस आइडियाज। 

हालांकि इस बिजनस को स्टार्ट करने के लिए आपको लगभग ₹5 लाख से लेकर ₹20 लाख तक की जरूरत पड़ सकती है, क्योंकि इसमें आपको एक साथ में आपका टेंट का सामान रखना होता है। उसके बाद में जिस दिन भी आपको बुकिंग मिलती है उस दिन आपको बुक करना है और आप अगर आप 5 से 10 लाख रुपए लगा देते हैं तो एक दिन की बुकिंग आप ₹25,000 से लेकर ₹1 लाख तक की बुकिंग कर सकते हैं। 

और इस बुकिंग से आप जितना भी बुकिंग करेंगे हर दिन की आपकी उतनी कमाई होगी। यह है कि आपका हर दिन इसमें इनकम नहीं होती है। लेकिन इसमें साल भर की अगर बात करें तो आप 15 से 20 लाख रूपये आसानी से कमा लेते हैं। अगर मानकर चलें कि साल में आपकी सिर्फ और सिर्फ 125 से 130 ही बुकिंग मिल जाती है, फिर भी आपका 10 से 15 लाख रुपए कमाना कोई बड़ी बात होती है। 

यहां पर हम बिजनस नंबर फोर की बात करेंगे तो वह है मसाला प्रोसेसिंग का बिजनस। 

जी हां दोस्तों अगर आप गांव में कोई अच्छा बिजनस करना चाहते हैं जिसमें काफी अच्छी प्रॉफिट हो और कमाई भी ज्यादा हो और आपका प्रोडक्ट भी अच्छा सेल हो। इसके अलावा आप अपना एक ब्रांड वैल्यू बना सकें तो आपको मसाले का प्रोसेसिंग बिजनस स्टार्ट करना चाहिए। अब देखिए मसाले का प्रोसेसिंग बिजनस स्टार्ट करना क्यों आपके लिए फायदेमंद है। क्योंकि मसाले की डिमांड आज के समय में इंडिया के हर एक घर में है। 

2024 में गांव में स्टार्ट करने के लिए टॉप 10 शानदार बिज़नेस आइडियाज। 

इसमें विभिन्न प्रकार के मसाले जैसे हल्दी, लाल मिर्च इसमें धनिया, काली मिर्च, जीरा, गरम मसाला, सब्जी, मसाला, पनीर मसाला इत्यादि बहुत तरीके के मसाले होते हैं। उनको आपको बनाना है, पैकिंग करना है और बेचना है। इसके लिए आपको पिसाई करने के लिए मशीन चाहिए। इसके अलावा आपको पैकेजिंग के लिए एक मशीन चाहिए, कच्चा माल चाहिए और बस आपका बिज़नस स्टार्ट हो जाता है। 

इसमें आप क्वालिटी अच्छी रखें। ब्रांडिंग लेबलिंग अच्छी क्वालिटी का करें और प्रोडक्ट भी आपको अच्छी क्वालिटी का रखना है। फिर आप ब्रांडिंग करें और अपने बिजनेस की शुरुआत करके महीने के लाखों कमा सकते हैं। इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए लगभग आपके पास डेढ़ लाख रुपए होने चाहिए। 

नंबर फाइव पर जो बिजनेस आइडिया है वह कंस्ट्रक्शन मैटेरियल का बिजनेस। 

दोस्तों गांव में एक चीज आपको मालूम होना चाहिए कि आज के समय में गांव में भी काफी जोरों से मकान, बिल्डिंग, शॉप और ऑफिस वगैरा बनाए जा रहे हैं और इनको बनाने के लिए हमें जो कंस्ट्रक्शन मटेरियल है जैसे सरिया, सीमेंट, ईट, बजरी आदि बहुत सारी चीजों की हमें जरूरत पड़ती है। 

2024 में गांव में स्टार्ट करने के लिए टॉप 10 शानदार बिज़नेस आइडियाज। 

अब ये जो बिजनेस है काफी अच्छा प्रॉफिटेबल बिजनेस है और इसमें ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। आपको एक दो रजिस्ट्रेशन कराने पड़ते हैं और मात्र 2 लाख से 3 लाख रूपये में यह बिजनेस भी आसानी से शुरू हो जाता है और इसमें आप महीने के 60000 से 70000 रुपए कमा सकते हैं। आप देखोगे कि आपके घर में जब जरूरत पड़ती है एक घर बनवाने के लिए तो आप 8 से 10 लाख रुपए का माल एक ही दुकान से खरीद लेते हैं। 

अगर आप कंस्ट्रक्शन मटेरियल का बिजनेस शुरू करते हैं और आपके दुकान से आपके बिजनेस से कोई भी दो कस्टमर महीने का अगर मिल गया या 10 मिल गया और सिर्फ दो – दो लाख का माल खरीदा तो आप देख सकते हैं कि कितना लोग माल खरीद लेते हैं और कितना आपकी बिक्री हो सकती है। तो इस तरीके से यह बिजनेस भी काफी ज्यादा प्रॉफिटेबल है। 

अगला जो बिजनेस से नंबर सिक्स पर गांव में काफी ज्यादा चलता है वह मिनरल वाटर बिजनस। 

दोस्तों, आज के समय में इंडिया के हर एक कोने में पानी जो है वह दूषित हो रहा है तो यहां पर आज के समय में मिनरल वाटर पीने में गांव के लोग भी पीछे नहीं है। गांव के लोगों के लिए भी स्वच्छ जल जरूरी भी है और यह सरकार भी इस पर हेल्प करती है। 

2024 में गांव में स्टार्ट करने के लिए टॉप 10 शानदार बिज़नेस आइडियाज। 

तो अगर आप भी गांव में कोई ऐसा बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं जिसमें अच्छा प्रॉफिट हो तो आपको यह बिजनेस शुरू करना चाहिए। इस बिजनेस में आप बुकिंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप लोगों तक या दुकानों तक भी या अपने जो केन होती है पानी की, मिनरल वाटर की, उसे भी पहुंचाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

बिजनेस नंबर सेवन आप अपनी जमीन या जगह या दुकान को रेंट पर दे सकते हैं। 

बहुत सारे लोगों के पास में जगह होती है, दुकान होती है, ऑफिस होता है, गोदाम होता है, लेकिन उनमें वह काम नहीं कर रहे होते हैं। तो आप ऐसे में अपने उस दुकान को या ऑफिस को या फिर जगह को या घर को रेंट पर किराए पर दे सकते हैं। इससे आपको एक फिक्स इनकम भी आती रहेगी। 

2024 में गांव में स्टार्ट करने के लिए टॉप 10 शानदार बिज़नेस आइडियाज। 

सिर्फ आपका एक बार इन्वेस्टमेंट होगा जब आप उस दुकान को या फैक्ट्री को या फिर गोदाम को या फिर घर को बनवा रहे होंगे। उसके बाद आप बैठे बिठाए काफी अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। इसके अलावा भी आप चाहे कोई भी अन्य बिजनेस करते रहिए और यह भी आपका एक अच्छा इनकम का जरिया होता रहेगा। 

बिजनेस नंबर आठ की बात करेंगे तो वह है ज्वेलरी शॉप। 

दोस्तों आज के समय में हो या पुराने समय में हो या आने वाले समय में हो तो ज्वेलरी शॉप की जरूरत है या ज्वेलरी की जरूरत है। आज के समय में हर घर में है और हर जगह इसकी डिमांड भी है और इसमें प्रॉफिट भी आपको 10 से 15 परसेंट तक हो जाता है। आप देखोगे कि बहुत सारे लोग शादियों में 5 से 10 लाख रुपए का ज्वेलरी खरीदते हैं। 

2024 में गांव में स्टार्ट करने के लिए टॉप 10 शानदार बिज़नेस आइडियाज। 

वैसे भी महिलाएं आज के समय में, ज्वेलरी से रिलेटेड डेली का डेली थोड़े बहुत सामान तो खरीदते रहते हैं । तो ऐसे में आपको गांव में ज्वेलरी का बिजनेस स्टार्ट करना भी आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल साबित हो सकता है। इस बिज़नेस से भी महीने के लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। लेकिन किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले हमें उसमें 2 से 3 महीने या चार महीने या छह महीने जरूर देना चाहिए। तभी हम उस बिजनेस में सफल हो सके। 

यहां पर बिजनेस नंबर नाइन की बात करेंगे तो वह है कोल्ड स्टोरेज का बिजनेस। 

दोस्तों आज के समय में गांव में भी बहुत सारे ऐसे कोल्ड स्टोरेज है जो काफी अच्छी अर्निंग कर रहे हैं। गांव में देखेंगे कि कई प्रकार की फसलें उगाई जाती है जिसमें सब्जियां शामिल होती हैं और ये सब्जियां, कोल्ड स्टोरेज ना होने की वजह से खराब हो जाती है जिससे कि किसानों का ज्यादा नुकसान हो जाता है।

2024 में गांव में स्टार्ट करने के लिए टॉप 10 शानदार बिज़नेस आइडियाज। 

आप इसमें आलू स्टोर कर सकते हैं जैसे कि आपका फसल तैयार हो जाता है। आप लोगों के यहां पर आलू, प्याज, टमाटर, हरी सब्जियां जितने भी खराब होने वाली चीजें हैं उनको स्टोर करके रख सकते हैं। उनसे एक फिक्स रेट भी ले सकते हैं। और इससे आप बैठे बिठाए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

बिजनस नंबर टेन मशरूम की खेती का बिज़नेस। 

यहां पर बिजनस नंबर टेन की बात करेंगे जो गांव में काफी अच्छा चलता है और इसमें पूरे टाइम काम भी नहीं करना होता है। मात्र 3 से 4 महीने आपको हर साल करना है और काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप चाहे तो परमानेंटली भी इस बिजनेस को करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

2024 में गांव में स्टार्ट करने के लिए टॉप 10 शानदार बिज़नेस आइडियाज। 

जिस बिजनस के बारे में हम बात कर रहे हैं, वह है मशरूम की खेती का बिज़नेस।जी हां दोस्तों गांव में मशरूम की खेती करके काफी अच्छी कमाई किया जा सकता है। तो अभी देख सकते हैं कि ठंडी चल रही है। सर्दियों का सीजन चल रहा है तो यहां पर लोग अक्टूबर से नवंबर में अपना बिजनेस शुरू कर लेते हैं और फरवरी मार्च यानी कि अप्रैल स्टार्ट होते होते यह बिजनस बंद भी कर दिया जाता है। 

क्योंकि यह बिजनस जो है सब ज्यादातर सर्दियों के सीजन में ज्यादा कमाई होती है और सर्दियों के सीजन में ही ज्यादा चलता है। अगर आप इस बिज़नेस को छोटे लेवल से भी शुरू करते हैं तो आप मात्र 4 से 6 महीने में ही आप लगभग 4 से 6 लाख रुपए कमा लेते हैं। इस तरह से यह बिज़नेस कर के आप लाखो रुपया तक कमा सकते हैं। 

निष्कर्ष : 

तो दोस्तों ये थे आज के हमारे टॉप 10 ऐसे बिज़नेस आइडियाज जो आप अपने गावं में शुरु कर सकते हैं और महीने की लाखो रुपया कमाई कर सकते हैं। तो इनमे से कौन सा बिज़नेस आइडियाज आपको अच्छा लगा आप हमे कमेंट कर के जरूर बताये। साथ ही अगर आपके पास कोई ऐसा बिज़नेस आइडियाज है जिसे आप लोगो के साथ शेयर करना चाहते हैं तो वो भी जरूर बताये। हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद।  

Leave a comment

शेयर मार्केट से एक महीना में कितना परसेंट का रिटर्न मिलता है? सबसे बढ़िया स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए कौन सा एप्प बेस्ट है? शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाते हैं, और इससे कैसे पैसे कमाते हैं? SBFC Finance IPO: SBFC Finance का IPO जारी, निवेशक लगा रहे हैं जमकर बोली कंपनी का शुद्ध मुनाफा 35% की बढ़ोतरी के साथ पहुंचा 455.45 करोड़ रुपए। कंपनी के खर्च में आई 343.89 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी, जानिये क्या है नाम? Mutual Fund से कैसे पैसे कमाते है बड़ी – बड़ी कंपनियां, जानकार हो जाएंगे हैरान? जानिये Coal India के Share में पैसा लगाना सही या नहीं? Mutual Funds ने दर्ज किया पिछले 4 सालों का सबसे अधिक आंकड़ा, निवेशक लगा रहे हैं जमकर पैसे? ट्रेवल एजेंसी के द्वारा अपने करेंसी को एक्सचेंज करवाए।