एग्रीकल्चर से जुड़ी 5 बेस्ट बिज़नेस आईडिया।

एग्रीकल्चर से जुड़ी 5 बेस्ट बिज़नेस आईडिया।: दोस्तों बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं कि वह में रहकर वह कोई भी बिजनेस नहीं शुरू कर पाएंगे, क्योंकि वह लोग खेती से जुड़ी चीजें करने में माहिर होते हैं। लेकिन दोस्तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आज के समय में कई लोग गांव में रहकर या  एग्रीकल्चर से जुड़ी बिजनेस कर रहे हैं जिससे वह लाखों रुपया कमा रहे हैं। ऐसे में अगर आप गांव में या खेती से जुड़ी कोई भी बिजनेस करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

इस लेख के द्वारा हम आपको पांच ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिसे आप आसानी से शुरू करके हजारों लाखों रुपया कमा सकते हैं। एग्रीकल्चर से जुड़ी बिजनेस करने में यहां फायदा होता है कि इसमें लॉस होने का कम चांस होता है। तो आइए जानते हैं एग्रीकल्चर से जुड़ी पांच ऐसी बिजनेस जो कम लागत में आपको अधिक मुनाफा देगा।

बी कीपिंग 

शायद एक बहुत ही न्यूट्रीशनल फूड है और इसके साथ साथ इसमें कई एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज भी होती हैं और यही कारण है कि ये जल्दी खराब नहीं होता। भारत में भी फार्मिंग ज्यादा बड़े लेवल पर नहीं होता और इसलिए इस बिजनेस में कॉम्पटीशन भी बहुत कम है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मधुमक्खी और उसको जिन डिब्बों में रखा जाता उन्हें खरीदना पड़ेगा। एक डिब्बा मधुमक्खी के साथ आपको हजार से ₹1,500 तक पड़ेगा। यह रेट डिफरेंट हो सकता है। बेस डाउन की आपकी लोकेशन क्या है और मार्केट कैसा चल रहा है? 

आप शुरू में 20 से 30 डब्बे ले सकते हो, ताकि मुनाफा हो। एक किसान जो बी की फार्मिंग करते हैं उन्होंने बताया कि आपको डब्बो की जगह बार बार चेंज करना होगा। अगर आपको ज्यादा प्रोडक्शन चाहिए क्योंकि मधुमक्खियों को जितना ज्यादा वैरायटी के फूलों का रस मिलेगा उतना ही वो आपको शायद बनाकर देंगी। बी कैपिंग में शहद के साथ साथ बी वेनम और रॉयल जैली जैसे प्रोडक्ट्स भी बनते हैं, जिनकी कीमत हानि से भी काफी ज्यादा होती है। तो बी कीपिंग एक बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस माना जा सकता है। 

फर्टिलाइजर एंड एग्रीकल्चर प्रोडक्ट्स

हर किसान को अपने खेत के लिए खाद, कीटनाशक और दूसरे कैमिकल्स की जरूरत पड़ती है। तो अगर आप इन चीजों की थोड़ी भी जानकारी रखते हो तो आप फर्टिलाइजर्स बेचने का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो। इसके लिए आप ऐसे इलाके में अपनी एक फर्टिलाइजर्स और प्लांट सीड्स की शॉप ओपन कर सकते हो जहां खेती बहुत ज्यादा होती है। 

बस ये बात याद रखें कि आपको खेती की अच्छी जानकारी होनी चाहिए कि कौन सा कीटनाशक फसलों की किस बीमारी में यूज होगा। ये बिजनेस काफी प्रॉफिटेबल है क्योंकि फर्टिलाइजर्स का रेट बहुत ज्यादा होता है और आप अच्छा पैसा कमा सकते हो। बस ये याद रखें कि इस काम के लिए आपको अपनी स्टेट गवर्नमेंट से सर्टिफिकेट लेना होगा जो कि आसानी से बन जाता है। 

मैंगो फार्मिंग 

दुनिया में होने वाले टोटल आम के प्रोडक्शन में भारत अकेले ही 57 परसेंट का प्रोडक्शन करता है। महाराष्ट्र, गुजरात से लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, तेलंगाना तक आम की खेती होती है। आम का सीजन अप्रैल से लेकर जून जुलाई तक चलता है। दशहरी, चौसा, तोतापुरी, हापुस, हिमसागर भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर कैटेगरी के आम हैं। आप अपने खेत में आम का पेड़ लगाने के साथ साथ दूसरी फसल भी कर सकते हो। 

जैसे आलू या तरबूज की खेती। इससे आप को एक्स्ट्रा इनकम भी होगी। आम की अच्छी प्रोडक्शन के लिए शुरू में 1 से 2 साल आपको पौधे का ध्यान रखना होगा। समय पर पानी देना होगा ताकि जो पौधा आपने लगाया उसमें जल्द से जल्द फल आ सके। आपका प्रोडक्शन जितना भी हो आपको प्रॉफिट जरूर मिलेगा, क्योंकि भारत में गर्मियों के सीजन में आम की डिमांड हर जगह ज्यादा रहती है। एक किसान जो आम की खेती करता है वो कम से कम ₹1 लाख पर एकड़ तक का प्रॉफिट आम कर सकता है। 

एलोवेरा फार्मिंग

आजकल जितने भी हेयर शैम्पू, कॉस्मेटिक सोप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स आते हैं उन सभी में आपको एलोवेरा जरूर देखने को मिलेगा। एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो ख़राब कंडीशन में भी अच्छे से सर्वाइव कर जाता है। राजस्थान और हरियाणा में एलोवेरा की खेती करने वाले किसान बताते हैं कि एलोवेरा की खेती करना बहुत ही आसान है। आपको बस एक बार इसके पौधे खरीदने होते हैं। 10 इंच वाले छोटे पौधे बेस्ट होते हैं और एक पौधे का प्राइस ₹3 होता है। 

एक बार पौधे लगाने के बाद जब वो तैयार हो जाएगा तब आप उसे मार्केट में 17 से 18 रुपए के बेच सकते हो। एक एकड़ में अगर आप 10,000 पौधे लगाते हो तो आपका ₹30,000 खर्च आएगा और फिर एक बार 8 से 10 महीने में पौधा तैयार हो जाता है और अगर एक पौधे को ₹17 में बेचते हो तो आपका ₹1,70,000 का टर्नओवर हो जाएगा। पौधे के साथ ही एलोवेरा की पत्तियां भी निकलती है। तो आप उन पतियों को भी अच्छे भाव में बेच सकते हो। पौधों और पतियों को मिलाकर आप कुल ₹200000 का टर्नओवर कर सकते हो।

तुसली फार्मिंग

तुलसी को भारत में पूजनीय माना जाता है। और हर कोई अपने घरों में तुलसी जरूर लगाना चाहता है। तुलसी के अंदर बहुत सी मेडिकल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है और तभी इसका इस्तेमाल बहुत से दवाइयों कॉस्मेटिक्स और आयुर्वेदिक उपचार में किया जाता है। इसके साथ-साथ तुलसी का पौधा रात में भी अपने आसपास ऑक्सीजन फैलाता है और यही कारण है कि लोग इसे अपने घरों में लगाते हैं। ऐसे में आप बिजनेस के लिए तुलसी की खेती करते हैं तो आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। तुलसी के लिए अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक का समय सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि गर्मी के समय में तुलसी का विकास सबसे अच्छे तरीके से होता है। 

अपने खेतों को जोतने के बाद आप तुलसी का बीज लगाकर भी इसे उगा सकते हैं या आप नर्सरी से इसके छोटे पौधे लेकर भी आप उनको लगा सकते हैं। तुलसी का इस्तेमाल बहुत से मेडिसिन होता है इसलिए इसमें कोई भी केमिकल और यूरिया नहीं डालनी चाहिए। आप इसमें ऑर्गेनिक खाद भी डाल सकते हैं जैसे वर्मी कंपोस्ट। तुलसी की खेती में आपको कम से कम महीने में 3 बार पानी देनी होती है। जब तुलसी के नीचे के पत्ते पीले दिखने लगे तो आप यह समझ जाइएगा की इसे काटने का समय हो गया है। 

तुलसी से पैसे दो तरह से कमाए जाते हैं। पहला इसके बीच से और दूसरा इसके पतियों के तेल से। इसके बीज मार्केट में 150 प्रति किलो के भाव से बिकते हैं और पतियों का तेल 700 प्रति लीटर के हिसाब से बिकता है। आप चाहे तो डायरेक्ट किसी कंपनी से भी जुड़ सकते हैं और सीधा उनको ही बेच सकते हैं। इसमें आपको ट्रांसपोर्ट का खर्चा बढ़ जाएगा क्योंकि कंपनी खुद खेत से प्रोडक्ट लेकर जाएगी। तुलसी की खेती बहुत कम लोग करते हैं इसके चलते इसकी मार्केट में डिमांड अधिक होती है।

FAQ:

तुलसी पतियों का तेल कितना प्रति लीटर के हिसाब से बिकता है?

तुलसी पतियों का तेल 700 प्रति लीटर के हिसाब से बिकता है।

एलोवेरा का पौधा कितने दिन या महीने में बड़ा होता है?

एलोवेरा का पौधा लगभग 8 से 10 महीनों में बड़ा होता है।

बीकीपिंग में मधुमक्खी का डब्बा कितने रुपए में मिलता है?

बीकीपिंग में मधुमक्खी का डब्बा 1,500 रूपया में मिलता है।

निष्कर्ष:

अगर आप गांव में रहते हैं या आप खेती से जुड़ी चीजों में माहिर है तो आप आराम ऊपर दिए गए लेख में से किसी एक बिजनेस को शुरू कर के पैसे कमा सकते हैं। अधिकतर लोगों को लगता है कि खेती में मुनाफा बहुत कम है इसलिए बहुत से लोग इस बिजनेस को नहीं करते हैं लेकिन आपको यह बता देगी भारत में 58% लोग खेती करते हैं और इससे पैसे कमाते हैं। ऐसे में ऊपर दिए गए लेख से आप कोई भी बिजनेस आईडिया पर बिजनेस कर सकते हैं। आशा करता हूं कि आपको पसंद आया होगा। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

1 thought on “एग्रीकल्चर से जुड़ी 5 बेस्ट बिज़नेस आईडिया।”

Leave a comment

शेयर मार्केट से एक महीना में कितना परसेंट का रिटर्न मिलता है? सबसे बढ़िया स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए कौन सा एप्प बेस्ट है? शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाते हैं, और इससे कैसे पैसे कमाते हैं? SBFC Finance IPO: SBFC Finance का IPO जारी, निवेशक लगा रहे हैं जमकर बोली कंपनी का शुद्ध मुनाफा 35% की बढ़ोतरी के साथ पहुंचा 455.45 करोड़ रुपए। कंपनी के खर्च में आई 343.89 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी, जानिये क्या है नाम? Mutual Fund से कैसे पैसे कमाते है बड़ी – बड़ी कंपनियां, जानकार हो जाएंगे हैरान? जानिये Coal India के Share में पैसा लगाना सही या नहीं? Mutual Funds ने दर्ज किया पिछले 4 सालों का सबसे अधिक आंकड़ा, निवेशक लगा रहे हैं जमकर पैसे? ट्रेवल एजेंसी के द्वारा अपने करेंसी को एक्सचेंज करवाए।