मरते दाम तक चलने वाले 5 बेस्ट बिज़नेस आईडिया। 

मरते दाम तक चलने वाले 5 बेस्ट बिज़नेस आईडिया। : दोस्तों आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया या फिर बिजनेस इंड्रस्ट्रीज के बारे में बताएंगे जो सदाबहार चलती है और आने वाले समय में कभी बंद नहीं होगी। इनकी डिमांड कभी भी कम नहीं हो सकती। आनेवाले समय में इनकी डिमांड बढेगी। जैसे जैसे जनसंख्या बढेगी वैसे वैसे इन बिजनेस की डिमांड बढेगी। तो दोस्तों आज का ऐसा टाइम है लोग जॉब करना कम पसंद करते हैं, अपना खुद का बिजनेस करना पसंद करते हैं क्योंकि जो लोग दूसरों के नीचे काम करना पसंद नहीं करते इसलिए अपना कोई छोटा स्टार्टअप या फिर सेटअप करना पसंद करते हैं।

इसलिए आज जो भी युवा अपने करियर को आगे लेकर जाना चाहता है वह बिजनस देख रहा है। कोई छोटा बिजनेस, कोई बड़ा बिजनेस सभी अपने बिजनेस के अंदर लगे हुए और जॉब की तरफ रुझान कम हो चुका है। और दोस्तों आपको बता दें कि बहुत सारे बिजनेस आइडियाज होते हैं लेकिन कुछ बिजनस आइडियाज ऐसे होते हैं जिनका ना कोई टाइम होता न कोई सीजन होता और इनकी डिमांड आने वाले समय को देखते हुए बढ़ती जाती है।

दोस्तों यह ऐसे बिजनस आइडिया होते हैं जो हमारे जीवन से रिलेटेड होते हैं। इनकी जरूरत हमें पड़ती रहती है। अपने जीवन के अंदर ऐसे प्रोडेक्ट होते हैं, ऐसी सर्विसेज होती हैं जो हमें जरूरत पड़ती हैं और हम इनका इस्तेमाल करते हैं। दोस्तो, यह बिजनस इंड्रस्ट्रीज या फिर बिजनस आइडिया जिनको स्टार्ट करके आप अच्छा मुनाफा ले सकते हैं। 

फूड इंडस्ट्री या फिर फूड बिजनेस। 

दोस्तो आपको पता है इंडिया एक ऐसा देश है जिसमें लोगों को खाना पसंद है। कोई भी देश, दोस्तों, लोगों को खाना पसंद है। शाम सुबह डिनर करते हैं, लंच करते हैं, ब्रेकफास्ट करते हैं या फिर स्नेक्स खाते हैं। ऐसे खाना सभी को पसंद है और इंडिया के अंदर दोस्तो बहुत से प्रकार के डिसीज हैं जो लोग बहुत ज्यादा खाते हैं और वह तो फूड का एक ऐसा बिजनेस है जो कभी कम नहीं होगा और ना ही इस बिजनेस का कोई समय है।

अब साल के 12 महीने 24 घंटे बिजनस चला सकते हैं और आपको कस्टमर मिल जाएंगे। और दोस्तों फूड इंडस्ट्रीज ऐसी इंडस्ट्री है जिसके अंदर बहुत सारे बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। इसके अंदर कोई भी कमी नहीं है। बिजनेस अपॉर्चुनिटी की ओर आने वाले समय में यह अपॉर्चुनिटी बढेगी । दोस्तों जैसे जैसे दलहन की बढ़ेगी डिमांड बढ़ेगी वैसे वैसे बिजनस अपॉर्चुनिटी भी बढेगी। फूड इंडस्ट्री के अंदर दोस्तों आप बहुत सारे बिजनस आइडियाज दे सकते हैं जैसे फास्ट फूड एंड रेस्टोरेंट, फास्ट फूड कैफे, रेस्टोरेंट ओपन कर सकते हैं। आप एफएमसीजी प्रोडक्ट का बिजनस कर सकते हैं।

आप डेयरी प्रोडक्ट का बिजनस कर सकते हैं, वेजटेबल फ्रूट्स का बिजनस कर सकते हैं। ऐसे बहुत सारे बिजनस आइडियाज हैं फूड इंडस्ट्री के अंदर जो आप स्टार्ट करके अच्छा मुनाफा ले सकते हैं। यह एक ऐसी इंडस्ट्री है जो कभी कम नहीं होगी और इसकी डिमांड आने वाले समय के अंदर बहुत ज्यादा होगी। 

मेडिकल इंडस्ट्री। 

आपको पता है कोरोना काल में लोगों को पता चल गया कि मेडिकल इंडस्ट्री की क्या जरूरत है, क्या डिमांड है और इसका हमारे जीवन में क्या फायदा है। दोस्तों ये एक ऐसी इंडस्ट्री है जिसकी डिमांड कभी कम नहीं होगी और इस इंडस्ट्री के अंदर पैसे की कमी नहीं है क्योंकि इसके अंदर लोग मोलभाव नहीं करते, मुंह मांगा पैसा देते हैं डॉक्टर को या फिर मेडिकल स्टोर के ऊपर और अपनी मेडिसन या फिर कोई डॉक्टर को कंसल्ट करते हैं। आप मेडिकल ओपन कर सकते हैं या फिर मेडिकल इक्विपमेंट्स का प्रोडक्शन कर सकते हैं। जैसे मास्क हो गया या फिर दूसरे मेडिकल इक्विपमेंट्स हो गए।

इसके अंदर दोस्तो आप मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगा सकते हैं, जिसके अंदर आप ऑक्सीजन की सप्लाई करेंगे। ओपीडी के अंदर इसके अंदर आप लैबोरेटरी ओपन कर सकते हैं। इसके अंदर आप किसी भी कंपनी की एजेंसी ले सकते हैं। इसके अंदर आप कंपनी की मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके अंदर आप किसी भी कंपनी की दवाइयों की मार्केटिंग कर सकते हैं। ऐसे भी बहुत सारे बिजनस अपॉर्चुनिटी होती है। तो दोस्तों आपको पता है दुनिया बीमारी का घर हो चुकी है। हर घर में एक या दो ऐसे इंसान मिल जाएंगे जो डेली रूटीन में दवाइयां लेते हैं।

इसलिए दोस्तों जैसे जैसे जनसंख्या बढेगी वैसे वैसे मेडिकल की डिमांड बढ़ेगी और मेडिकल सेक्टर के अंदर बहुत सारे बिजनेस अपॉर्चुनिटी बढेगी। और दोस्तों इस इंडस्ट्री के अंदर कभी भी पैसे की कमी होगी और आने वाले समय को देखते हुए पोलूशन बढ़ता जा रहा है और ऐसे बहुत सारी बीमारियां भी आती जा रही है। और आपने देखा होगा कोरोना काल में कितनी ज्यादा जरूरत थी मेडिकल इंडस्ट्री की और लोगों ने मेडिकल इंडस्ट्री के अंदर बहुत सारा पैसा बनाया। 

ट्रांसपोर्टेशन का बिजनेस या फिर ट्रांसपोर्टेशन इंडस्ट्री। 

दोस्तों आपको पता है इंडिया के अंदर या फिर किसी भी देश के अंदर यदि एक के एक जगह से दूसरी जगह नहीं जाएगा तो ना तो देश की अर्थव्यवस्था काम करेगी और ना ही लोगों को जरूरत की चीजें मिलेगी। इसलिए दोस्तों ट्रांसपोर्टेशन का बिजनस एक ऐसा बिजनस है जिसका हमारे जीवन में बहुत ज्यादा प्रयोग है और हमारे जीवन के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक है। और दोस्तों यह कैसी इंडस्ट्री है जिसकी डिमांड कभी कम नहीं होगी तो एक जगह से दूसरी जगह चीज ले जाने के लिए। कोटेशन की रिक्वायरमेंट तो बढेगी। आपको पता है दोस्तो बहुत सारी बहुत बडी बडी कंपनियां हैं एमेजन।

दोस्तों आपको पता है दुनिया के अंदर बहुत बडे काम करती है। अरबों खरबों रुपए का कारोबार कंपनीज मार्क कंपनी करती है। एक प्रोडक्ट को एक जगह से दूसरी जगह जाती है। ऐसी बहुत सारी लोजिस्टिक कंपनी है। डीटीडीसी हो गई या फिर एक्सप्रेस भी होगी या फिर ऐसी बहुत सारी फ्लिपकार्ड होगी या फिर ईकार्ट होगी। ट्रांसपोर्टेशन इंडस्ट्री के अंदर बहुत सारे बिजनेस पर्सनैलिटीज है जैसे दोस्तों इसके अंदर आप किसी भी कंपनी की लॉजिस्टिक की फ्रेंचाइजी लेकर कंपनी के साथ लॉजिस्टिक का बिजनेस कर सकते हैं। ट्रैवल एजेंसी ओपन कर सकते हैं।

इसके अंदर आप ट्राम, ट्रांसपोर्टेशन के लिए ट्रक या फिर गाड़ी अवेलेबल करवा सकते हैं। ऐसे बहुत सारी पर्सनैलिटी होती है ट्रांसपोर्टेशन इंडस्ट्री के अंदर और दोस्तों आप किसी भी कंपनी के साथ मिलकर बिजनेस कर सकते हैं या फिर खुद की एक ट्रांसपोर्ट भी ओपन कर सकते हैं। यदि आपके पास अच्छा बजट है तो। इसलिए दोस्तों यह ट्रांसपोर्टेशन इंडस्ट्री एक ऐसी इंडस्ट्री है जिसके साल के 12 महीने चलती है दिन रात चलती है क्योंकि दोस्तों ट्रक आपको पता दिन रात चलते हैं। ट्रांसपोर्ट एजेंसी के बिना हमारा सामान एक जगह से दूसरी जगह नहीं जाएगा और हमारे जरूरत की चीजें भी हमारे हम तक नहीं पहुंचेगी। 

एजुकेशन सिस्टम या फिर एजुकेशन से रिलेटेड बिजनेस । 

आपको पता है हर कोई मां बाप चाहता है कि उसका बच्चा अच्छे से पढ़े लिखे और एक अच्छा इंसान बने, उसका अच्छा कैरियर बने और वह अच्छे से काम करें। खुद का बिजनेस करें, जॉब लगे। इसलिए दोस्तों सभी चाहते हैं कि उसका बच्चा एक अच्छे कैरियर के लिए अच्छे स्कूल के अंदर जाए या फिर अच्छी इंडस्ट्री के अंदर जाए या फिर अच्छे कॉलेज के अंदर जाए। इसलिए दोस्तों आज के टाइम में एक एजुकेशन एक ऐसा सिस्टम बन चुका है जिसके अंदर बहुत से लोग हैं जो लाखों करोड़ों रुपए कमाते हैं।

अलग अलग सेक्टर के अंदर अलग अलग यूनिवर्सिटीज, अलग अलग स्कूल, अलग अलग कॉलेज मिलते हैं। जैसे मेडिकल सेक्टर के अलग होंगे, कॉमर्स सेक्टर के अलग होंगे। कॉलेज ओपन करके भी अच्छा पैसा बनाते हैं तो यह एक ऐसी इंडस्ट्री है या फिर एक ऐसा सिस्टम है जिसके अंदर कभी भी डिमांड कम नहीं होगी क्योंकि उसमें जैसे जैसे स्टूडेंट बढ़ेंगे वैसे वैसे डिमांड बढ़ेगी। स्कूल की, कॉलेज की, इंडस्ट्री की और इनके अंदर नए नए बिजनेस पर्सनैलिटी जाएगी। दोस्तों यदि आप एजुकेशन सिस्टम से रिलेटेड कोई बिजनेस पर्सनैलिटी देख रहे तो इसके अंदर बहुत सारे बिजनेस अपॉर्चुनिटी जाए।

यदि आपके पास अच्छी डिग्री है तो आप अपना स्कूल ओपन कर सकते हैं। यदि आपके पास अच्छी मान्यता प्राप्त है तो आप कॉलेज ओपन कर सकते हैं। यदि आपके पास छोटा बजट है तो आप स्टेशनरी की शॉप ओपन कर सकते हैं। स्टेशनरी का सामान का प्रोडक्शन कर सकते हैं। यदि आपके पास थोड़ा टाइम है तो आप ऑनलाइन क्लासेज दे सकते हैं। आप ट्यूशन का काम ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। ऐसे बहुत सारे पार्ट टाइम फुल टाइम। ज्यादा बजट के कम बजट के बहुत सारे बिजनेस अपॉर्चुनिटी है।

कंस्ट्रक्शन सेक्टर। 

दोस्तों कंस्ट्रक्शन के अंदर भी बहुत ज्यादा पैसा है और यह कभी कम नहीं होगा क्योंकि जैसे जनसंख्या बढेगी वैसे वैसे बिल्डिंग की डिमांड बढ़ेगी। ऑफिस की डिमांड बढ़ेगी। घरों की डिमांड बढ़ेगी तो कंस्ट्रक्शन भी बढ़ेगा। इसलिए एक ऐसी इंडस्ट्री है जिसके अंदर बहुत सारा पैसा है और आने वाले समय के अंदर इसकी डिमांड कभी कम नहीं होगी। क्योंकि जैसे डिमांड बढ़ेगी, वैसे वैसे कंस्ट्रक्शन मैटेरियल की डिमांड बढ़ेगी। वर्कर की डिमांड बढ़ेगी, मिस्त्री की डिमांड बढ़ेगी और अलग अलग मेटल की डिमांड बढ़ेगी तो यह बिजनेस अपॉर्चुनिटी भी बहुत ज्यादा होगी इस इंडस्ट्री के अंदर भी।

FAQ:

एजुकेशन से रिलेटेड बिजनेस में कौन-कौन प्रकार के बिजनेस कर सकते हैं?

इसमें आप स्कूल कोचिंग यूनिवर्सिटी ट्यूशन जैसे प्रकार का बिजनेस शुरू करके बिजनेस किया जा सकता है।

भविष्य में कभी खत्म ना होने वाला बिजनेस कौन सा है?

भविष्य में कभी खत्म ना होने वाला बिजनेस फूड इंडस्ट्री का है।

एक ट्रक की कीमत कितनी होती है?

एक ट्रक की कीमत 500000 से लेकर 8000000 के बीच में होता है।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिया गए लेख में हम आपको ऐसे 5 बिजनेस के बारे में बताएं हैं जो मरते दम तक चलेगा। ऐसे बिजनेस है जो के आगे आने वाले समय में भी कभी नहीं खत्म होगा। अगर आप बिजनेस खोलना चाहते हैं तो मैं आपको यह सलाह दूंगा कि ऊपर दिए गए 5 बिजनेस में से किसी एक का ही चयन करें। आशा करता हूं कि यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a comment

शेयर मार्केट से एक महीना में कितना परसेंट का रिटर्न मिलता है? सबसे बढ़िया स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए कौन सा एप्प बेस्ट है? शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाते हैं, और इससे कैसे पैसे कमाते हैं? SBFC Finance IPO: SBFC Finance का IPO जारी, निवेशक लगा रहे हैं जमकर बोली कंपनी का शुद्ध मुनाफा 35% की बढ़ोतरी के साथ पहुंचा 455.45 करोड़ रुपए। कंपनी के खर्च में आई 343.89 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी, जानिये क्या है नाम? Mutual Fund से कैसे पैसे कमाते है बड़ी – बड़ी कंपनियां, जानकार हो जाएंगे हैरान? जानिये Coal India के Share में पैसा लगाना सही या नहीं? Mutual Funds ने दर्ज किया पिछले 4 सालों का सबसे अधिक आंकड़ा, निवेशक लगा रहे हैं जमकर पैसे? ट्रेवल एजेंसी के द्वारा अपने करेंसी को एक्सचेंज करवाए।