घर पर छोटा व्यापार कैसे शुरू करें (2024 के लिए 14 विचार)

क्या आप जानते हैं कि सभी व्यवसायों में से आधे घर से ही शुरू होते हैं? आप विभिन्न प्रकार के व्यापार को दूरस्थ से संचालित कर सकते हैं, जैसे कि आप अपने आप को प्रबंधित कर सकते हैं एक ऑनलाइन स्टोर जिसे आप अकेले प्रबंधित करते हैं या फिर व्यापार को बड़े पैमाने पर फिजिकल स्थानों और कर्मचारियों के साथ शुरू कर सकते हैं।

आगे बढ़ें, अपने उद्यमिता यात्रा को शुरू करने के लिए 40 घर के व्यापार विचारों को खोजें, साथ ही उन्हें कैसे कामयाब बनाने के लिए निर्देश प्राप्त करें।

14 बेस्ट होम बिजनेस आइडिया

1. बड़े पैमाने पर उत्पादों की खरीदारी करें और उन्हें ऑनलाइन बेचें

जब आप अपना पहला घर का व्यापार शुरू कर रहे हैं, तो पहली बार अपनाया जाने वाला, विश्वसनीय लघु व्यवसाय मॉडल का प्रयास न करें। बजाय इसके, एक मौजूदा, विश्वसनीय छोटा व्यवसाय मॉडल का प्रयोग करें, जैसे कि लोकप्रिय उत्पादों की थोक आयात करना और इन्हें अलग-अलग उत्पादों के रूप में बेचना।

उन उत्पादों का पता लगाएं जिन्हें उपभोक्ताओं ने पहले से ही खरीदने की इच्छा व्यक्त की है, फिर उत्पाद का आयात करके थोक विक्रेता के साथ डील करके उन्हें व्यक्तिगत रूप में लाभ के लिए बेचें।

एक सफल घरेलू खुदरा व्यापार की कुंजी ताकतवर उत्पाद चयन में है। क्या आप अगले स्टैनली क्वेंचर या फैशनेबल पेय पहचान सकते हैं? लाभकारी उत्पादों को स्रोतियों की खोज के लिए टिप्स शामिल हैं:

– ट्रेंडिंग उत्पादों के लिए सोशल मीडिया का विश्लेषण

– विदेशी बाजारों में प्रसिद्ध उत्पादों का आयात

– एक निर्दिष्ट बाजार की आवश्यकताओं की सेवा

यदि आपके ग्राहकों को व्यक्तिगत ब्राउज़ करने का लाभ होगा, तो आप अपने घर को एक शोरूम के रूप में उपयोग कर सकते हैं। ऐसा ही घरेलू खुदरा व्यवसाय आर्टेमिस डिज़ाइन कंपनी को शुरू हुआ था।

“मैं बॉस्टन के दक्षिणी अंत में रह रहा था, और मेरे पास मेरे उत्पादों से भरा हुआ जीवन था,” कहती है मालिक और संस्थापक मिलीसेंट आर्मस्ट्रांग। “यदि किसी को कुछ देखने या कुछ पर प्रयास करने की इच्छा होती थी, तो वह मेरे पास आते, और ऐसे ही मैंने अपना पहला बिक्री किया।”

2. घर का बना उत्पाद बेचें

यदि आप निर्माता हैं (या किसी को जानते हैं जो है), तो अपनी रचनात्मकता को व्यापार में बदलने का विचार करें अपनी अपने निर्मितत्व को व्यवसाय बनाकर बेचें। होममेड साबुन और मोमबत्ती से लेकर हस्तनिर्मित आभूषण और कलाकृति तक, संभावनाएं अनगिनत हैं।

आपके स्टूडियो, वर्कशॉप या रसोई में बनाए गए वस्तुओं को उत्पादों का प्रसिद्ध किया जा सकता है, सही ब्रांडिंग और मार्केटिंग के साथ। स्वतंत्र वस्त्र ब्रांड पेग और आवल को ने उन्होंने अपने होम वर्कशॉप में पुन: प्रयोग करने के लिए उन वस्तुओं को बेचने का एक तरीका बनाया। आज, उनका ऑनलाइन स्टोर एक विशाल उत्पादों की श्रृंगार सीरीज़ प्रदान करता है, जैसे कि बैग और जर्नल से घर की सजावट वस्तुएँ।

3. ड्रॉपशिपिंग स्टोर शुरू करें

इस सूची में पहले दो सुझाव आपको इन्वेंटरी को खरीदने या बनाने के लिए जरूरत होती है, फिर उसे अपने घर में संग्र

हित करने की। लेकिन यदि आप बड़ी मात्रा में स्टॉक पर धन खर्च किए बिना एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो क्या हो?

ड्रॉपशिपिंग होम व्यवसाय उनके लिए गए हैं जो इन्वेंटरी के साथ नहीं लड़ना चाहते। ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय में, खुदाय की जगह उत्पादों को प्रमोट करते हैं और बेचते हैं जो तीसरे पक्ष द्वारा उत्पादित और ग्राहकों को भेजे जाते हैं। अर्थात, ड्रॉपशिपिंग आपको बिक्री पर कमीशन देगा, जबकि वह उत्पाद को ग्राहकों को भेजने और शेल्फ करने की देखभाल करेगा।

कई होम ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय सफलता की देशान्तर करते हैं एक नीचे की ओर, जैसे कि वितरक सबटल एशियन ट्रीट्स। अपनी वेबसाइट पर संबंधित आइटमों का संग्रह बनाने के लिए विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं से उत्पादों को करेट करें।

4. प्रिंट-ऑन-डिमांड व्यवसाय शुरू करें

प्रिंट ऑन डिमांड सेवाएँ उद्यमियों को उनकी ब्रांडिंग और मूल डिज़ाइन को सफेद पट्टी के उत्पादों पर लागू करने की अनुमति देती हैं। जब आप एक बिक्री करते हैं, प्रिंट-ऑन-डिमांड कंपनी आपके लिए आइटम को प्रिंट और ग्राहक को उसे भेजने की देखभाल करेगी।

कई प्रिंट-ऑन-डिमांड उत्पाद हैं जो आप बेच सकते हैं: किताबें, टोपियां, बैग, गद्दे, तकिये, मग, जूते, हूडिज, फोन केस, और अधिक।

कई प्रिंट-ऑन-डिमांड व्यापार एक विशेष निच या, बेहतर तोर पर, एक साझा पहचान पर ध्यान केंद्रित करते हैं। रेबेका ली फंक ने बेचता है एक प्रिंट-ऑन-डिमांड टी-शर्ट ब्रांड, महिलाओं के अधिकारों के वस्त्र ब्रांड The Outrage को। व्यापार एक हिस्सा नेताजी समर्थन करने के लिए अधिकांश लाभ निकालता है जो सामाजिक कारणों की ओर काम करते हैं।

5. ऑनलाइन सेवाएँ प्रदान करें

यदि आप ऑनलाइन उत्पादों को नहीं बेचना चाहते हैं, तो किसी सेवा को बेचने का क्या ख्याल है? सेवा प्लेटफार्में सामान्यत: खुद की कार्यक्षमता क

ा उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं और खुद की बुकिंग प्रणाली के बीच एक मंच प्रदान करते हैं। आप अपने ऑनलाइन स्वेट विविधता को नौकरियों या पेशेवर सेवाओं के लिए बेच सकते हैं, जैसे कि लेखन, डिज़ाइन, उत्पाद इंजीनियरिंग, उपद्रव प्रबंधन, अभिनय और अधिक।

सबसे पहले देखें कि आप किस क्षेत्र में अच्छे हैं और इसे कैसे व्यापार में बदला जा सकता है। लेखकों को Upwork और फिवर, नौकरियों के लिए खोज करने के लिए यह स्थान की पसंदीदा जगह है। 

6. ऑनलाइन पोडकास्ट प्रोडक्शन

यदि आपके पास मानव ध्वनि का वास्तविक अंदाज है और आपको किसी विशेष विषय पर बात करने का शौक है, तो आपको एक पोडकास्ट प्रोडक्शन सेवा चालित करना चाहिए। पोडकास्टिंग के माध्यम से आप अपने ब्लॉग या व्यापार की प्रचार और प्रसार कर सकते हैं, और आपके लिए एक सबसे अच्छा रखने के लिए आप एक निश्चित अवधि में विशेषज्ञता को साझा कर सकते हैं।

7. स्वच्छता और घरेलू सामग्री व्यवसाय

स्वच्छता और घरेलू सामग्री व्यवसाय किसी भी बजट के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है, और यह एक सुरक्षित, स्थिर उत्पाद है। स्वच्छता उत्पादों में शामिल हो सकते हैं हाथों का साबुन, फेस वाश, डिश वाश, और अधिक। घरेलू सामग्री उत्पाद जैसे कि अच्छे से बने शाम्पू और बॉडी लोशन केवल उसे बदल देते हैं जो आपके घर में आवश्यक नहीं हैं, लेकिन विकसित करने के लिए उपयोगी हैं।

8. बच्चों के साथ घरेलू देखभाल सेवा

घर की बालकों के लिए अच्छे संरक्षण का विकल्प प्रदान करना एक अच्छा व्यवसाय बना सकता है, और यह भी काम कर सकता है अपने खुद के समय के साथ। यदि आप पास के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, तो यह एक अच्छा उपाय हो सकता है।

9. बेसिक बेकिंग और पकाने की सेवाएं

कुछ भी अधिक आदर्श है, उन्हें घर से बेचा जा सकता है। घर में पेकेज और बेकरी पर ध्यान देने से आप अपने पास के लोगों को अच्छी खुश

बू और स्वाद का आनंद ले सकते हैं, और यह एक सरल व्यवसाय भी है। आपकी सेवाओं को घरेलू उत्पादों के लिए बेचा जा सकता है या उन्हें स्थानीय बाजारों या उद्योग मेले में बेचा जा सकता है।

10. ऑनलाइन शिक्षा या कोचिंग क्लासेस

यदि आप किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, तो ऑनलाइन कोचिंग क्लासेज या वीडियो शिक्षा बहुत लोकप्रिय हो सकती हैं। यह आपके द्वारा लाभ कारी अनुभव के साझा करने का एक अच्छा तरीका है, और यह आपके व्यावसायिक विकास के लिए भी एक सर्वोत्तम तरीका है।

11. व्यक्तिगत प्रशिक्षण या काउंसलिंग सेवाएँ

यदि आप लोगों को लेकर अच्छे हैं और उन्हें अपने जीवन के मामले में संबोधित करने की क्षमता रखते हैं, तो व्यक्तिगत प्रशिक्षण या काउंसलिंग क्षेत्र में व्यावसायिक कैरियर अच्छी तरह से संभव है। यह एक अच्छा तरीका है लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए और एक संबंध बनाने के लिए लोगों की मदद करने के लिए। यह व्यावसाय काफी अधिक कुशलता और धैर्य की मांग करता है, लेकिन यह भी बहुत सामान्य हो सकता है।

12. घर के लिए पर्यटन सेवाएं

अगर आपके पास अच्छे प्राकृतिक संसाधन हैं और आपका घर को आरामदायक बनाने का शौक है, तो आप पर्यटन सेवाओं का अनुभव प्रदान करके आजीविका कमा सकते हैं। इसमें अपने घर में रहने और अतिथियों को आराम के आसपास के क्षेत्र की सैर, स्थानीय खाद्य और अन्य संग्रहण शामिल हैं।

13. किराना और स्वादिष्ट खाना बनाने की सेवाएँ

कुछ लोग बस अच्छा भोजन बनाने के लिए अधिकांश को चाहते हैं, लेकिन उनके पास समय नहीं होता। आप घर पर खाना बना सकते हैं और लोगों के घर तक पहुँचा सकते हैं, या फिर लोगों को उनके घर में भोजन बनाने के लिए अपने घर को उपयोग करके आयोजित कर सकते हैं।

14. घर में संगीत और कला शिक्षा सेवाएँ

यदि आपके पास संगीत या कला के जैसे किसी विशेष क्षेत्र में ज्ञान है, तो आप लो

गों को घर पर शिक्षा देकर एक व्यवसाय चालित कर सकते हैं। आप लोगों को नृत्य, गायन, या फिर बिना किसी माध्यम के कला का ज्ञान दे सकते हैं।

इन्हें अपने कौशल और रुचियों के अनुसार समय और संसाधनों का चयन करें। यदि आप जितना मेहनत करते हैं, उतना ही अधिक आपके व्यवसाय की सफलता होने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें: Top 5 Side Business Ideas In Hindi | 05 सबसे बेहतरीन साइड बिज़नेस आइडियाज।

Leave a comment

शेयर मार्केट से एक महीना में कितना परसेंट का रिटर्न मिलता है? सबसे बढ़िया स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए कौन सा एप्प बेस्ट है? शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाते हैं, और इससे कैसे पैसे कमाते हैं? SBFC Finance IPO: SBFC Finance का IPO जारी, निवेशक लगा रहे हैं जमकर बोली कंपनी का शुद्ध मुनाफा 35% की बढ़ोतरी के साथ पहुंचा 455.45 करोड़ रुपए। कंपनी के खर्च में आई 343.89 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी, जानिये क्या है नाम? Mutual Fund से कैसे पैसे कमाते है बड़ी – बड़ी कंपनियां, जानकार हो जाएंगे हैरान? जानिये Coal India के Share में पैसा लगाना सही या नहीं? Mutual Funds ने दर्ज किया पिछले 4 सालों का सबसे अधिक आंकड़ा, निवेशक लगा रहे हैं जमकर पैसे? ट्रेवल एजेंसी के द्वारा अपने करेंसी को एक्सचेंज करवाए।